Thursday, September 25, 2008

ब्लॉगर सम्प्रदाय, मुझे सहयोग चाहिए

ब्लॉग की दुनियाँ में घूमते घूमते एकाएक ऐसे ब्लॉग में दाख़िल हो गया जिसने मेरी आंखें खोल के रख दीं। ब्लॉग के शौक़ीन, हर उस सोचने वाले से प्रार्थना है कि उस ब्लॉग पर ज़रूर जाये और मानवता के भले के लिए उन हज़रत के मार्गदर्शन से लाभ उठाये। भारत में समाज सेवा की ओर उठा ये मेरा पहला क़दम है कृपया सहयोग दें। इन हज़रत के कई ब्लॉग हैं जिनमें से कुछ का URL है -http://hinduweb.blogspot.com/ और http://bighindu.blogspot.com/ । ये सज्जन बिहार के रहने वाले हैं और आधुनिक भारतीयता इनमें कूट कूट कर भरी हुयी है, जो अनुकर्णीय है। अगर हम और आप इनके साथ न हुए तो और कौन होगा ? बिहार प्रांत के डॉ राजेन्द्र प्रसाद, जय प्रकाश नारायण जैसे विचारकों के उत्तराधिकारी अब हम हिन्दुस्तानियों को मिल गए हैं। हमें ख़ुश होना चाहिए। उनके एक पोस्ट का परिचय दूँ , शीर्षक है " गोधरा का सच सामने आया" -

"२५ सितम्बर को नानावटी कमीसन की रिपोर्ट आने के बाद यह तय हो गया की गोधरा मे साबरमती एक्सप्रेस मे रामसेवक जलाये गए थे । पहले के कार्यक्रम के अनुसार मुस्लिमो ने रामसेवक को जला कर मार डाला । लेकिन जब इस पर राजनीती सुरु हुए तो कहा गया की आग अन्दर से लगाई गई थी । मुस्लिम वोट के भूखे लालू यादव ने रेलवे के माध्यम से एक आयोग बनाया जिसने बहुत कम समय मे चमचे की तरह ऐसे रिपोर्ट पेश की जिसकी बाते किसी के गले नही उतरी । उसने कहा की आग अन्दर से लगाई गई थी । नानावटी आयोग की रिपोर्ट के बाद देश को यह जान लेना चाहिये की वोट के लिए हिदू समुदाय के ही नेता इसे बेचने मे कोई कसर नही छोड़ते है । मामले मे नरेन्द्र मोदी फिर विजई बन कर सामने आए है ।"

इस पोस्ट पर इस ग़रीब ने एक टिप्पणी डाली -

"मान्यवर,
तनिक 'हिंदू' शब्द, जिसकी महिमा का आप इतना गुणगान अपने ब्लॉग और नरेंद्र मोदी के माध्यम से कर रहे हैं, उसके अर्थ और इतिहास से मुझे अवगत करा दें, कृपा होगी। अगर नरेंद्र मोदी भी इस पर कुछ प्रकाश डाल सकें (जिसमें मुझे संदेह है) तो और भी कृपा होगी.
इस दीन याचक का नाम हर्ष है।"


उनके जवाब का इंतज़ार है। तब तक आप मुझे भारत की समृद्धि के लिए अपना सहयोग दें, उनके ब्लॉग पर ज़रूर जायें।

7 comments:

  1. भारत में जो कथित हिन्दूवाद और हिन्दुत्व चल रहा है वह हिन्दुत्व कम और अन्य धर्मों का विरोध अधिक है। बल्कि सीधी सीधी राजनीति है।

    कृपया वर्ड वेरीफिकेशन हटाएँ। इस से टिप्पणी करने में असुविधा है।

    ReplyDelete
  2. नाम से तो आप हिन्दू लगते हो आपकी आयु भी ४९ साल कम नही है हिन्दू शब्द का अर्थ और इतिहा्स पूछते आप अच्छे नही लगते।
    मै तो आपसे उम्मीद कर ही सकता हूँ, वो सज्जन बतायें या न बतायें।

    ReplyDelete
  3. आदरणीय मिश्रा जी,
    'हिन्दू' शब्द का अर्थ और इतिहास पूछने वाले आपको अच्छे क्यों नहीं लगते?
    हर्ष जी,
    'वर्ड वेरिफ़िकशन'असुविधाजनक है। कृपया हटा दें।

    ReplyDelete
  4. aap ke sujhaav ke anusaar maine apne blog se 'word verification' hataa diyaa hai. uske karan hui asuvidhaa ke liye kshamaa chaahtaa hoon. Naya naya blogger hoon aisee gustaakhiyaan anjaane mein abhee hotee rahengee. Zaraa 'devnaagari' mein tippani likhna bhee bataa dein, shukraguzaar hoonga.

    ReplyDelete
  5. Mishra jee,

    vo sabhee geruaa vastra dhaaree jo haath mein laathee lekar ghoomte hue dikhaayee dete hain, un sabhee ko mera chalange hai ki meri is jigyaasaa kaa samadhaan kar dein. aapke hindutva prem ka aadar karte hue apnaa wohee prashna main aapke sammukh bhee rakhtaa hoon. kuchh bata sakein to kripaa hogee.

    ReplyDelete
  6. हर्ष जी, किसी को चुनौती देना ठीक नहीं है। आप अपनी बात विनम्रता से भी रख सकते हैं।
    मैं आप को ई-मेल करना चाहता था। लेकिन ई-मेल आप की प्रोफाइल पर भी उपलब्ध नहीं है।
    जिन ब्लागों पर गूगल का इंडिक ट्रांसलिटरेशन टूल लगा है वहाँ अपनी टिप्पणी टाइप कर के देवनागरी प्राप्त कर उसे कॉपी करके पेस्ट करें।
    लेकिन हिन्दी ब्लागिंग में यह सुविधा प्राप्त करने के लिए आप इन्स्क्रिप्ट टाइपिंग सीख लें। इसे केवल दो घंटे में याद किया जा सकता है और दस-पन्द्रह दिन में अच्छा अभ्यास हो जाता है तथा हिन्दी टाइपिंग की सर्वाधिक गति भी प्राप्त की जा सकती है। इस से भाषा भी शुद्ध बनी रहती है।

    ReplyDelete
  7. श्रीमान आपका मेरे ब्लॉग पर पधारना मेरा सौभाग्य है और उस पर कुछ पसंद आ जाना आपका सौभाग्य है
    हमारे इस सौभाग्य के सिलसिले को कायम रखे दर्शन देते रहे
    आपका सार्थक आलेख पढा अच्छा लगा यह मेरा सौभाग्य है

    ReplyDelete